निताइ दरबार

Nitai Vayulelkhan Together

💰 आपके घर में ईश्वर का मुफ़्त इच्छापूरक दरबार

🍀 जय निताइ! निताइ भगवान और उनके वायुलेखन के चमत्कारों का फ़ायदा आप सब को दे सकते हैं। आप कोई भी समय पर अपने घर, हॉल, या अन्दर-बाहर किसी भी जगह में, कम से कम एक घंटे का निताइ दरबार आयोजित करके सबको आमंत्रित कर सकते हैं। निताइ दरबार में यह छः कार्यक्रम हो सकते हैं :

🌺 1. निताइ महिमा : सब सम्मिलित निताइभक्त संगीत और नृत्य के साथ निताइ चालीसा, निताइ भजन, निताइ नाम कीर्तन, निताइ चरित, और एकचक भजन गाएँ।

🌺 2. निताइ वायुलेखन : मन में निताइ भगवान से अपनी अपनी इच्छाएँ माँगते हुए, सब उपस्थित निताइभक्त साथ में कम से कम ३० बार निताइ वायुलेखन करें।

🌺 3. चमत्कार शेयरिंग : एक एक करके निताइभक्त अपने जीवन में हुए निताइ के चमत्कारों को शेयर करें।

🌺 4. वायुलेखन संकल्प : फिर अपनी इच्छाओं की पूर्ति हेतु, प्रतिदिन कम से कम ३० बार निताइ भगवान का वायुलेखन करने का संकल्प सब लें।

🌺 5. निताइ आरती : अन्त में निताइ भगवान और उनके नाम के चित्र या विग्रह की महाआरती और प्रदक्षिणा करें।

🌺 6. निताइ महाप्रसाद : अपनी क्षमता के अनुसार, निताइ भगवान को भोग अर्पण करके, उस निताइ महाप्रसाद को सब पा सकते हैं।

🍀 इन छः के इलावा, इच्छानुसार, आप दूसरे अनेक प्रकार के कार्यक्रम भी निताइ दरबार में कर सकते हैं। अगर कोई नहीं हो तो भी आप अकेले या एक दो के साथ भी सर्वव्यापी निताइ भगवान के चित्र के समक्ष उनका दरबार कर सकते हैं। निताइ दरबारों को आयोजित या उनमें सहभागी होने से निताइ भगवान की चमत्कारी कृपा आप पर और भी बरसेगी।

💰 माँगना है तो निताइ भगवान से मांगो 💰

🍄 इच्छापूर्ति की विडम्बना

हमारे अंतर्मन में कुछ ऐसी इच्छाएँ होती हैं जिनकी पूर्ति की कल्पना मात्र से हम आनंदित हो उठते हैं। किन्तु जब वास्तविक जीवन में यह इच्छाएँ पूरी नहीं होतीं, तो हम मन ही मन बहुत उदास और निराश हो जाते हैं। ऐसा किसी-किसी के साथ नहीं, बल्कि हम सभी के साथ होता है। इच्छा करना तो प्रत्येक जीव का स्वभाव है। समस्या यह है कि इच्छाओं का पूरा होना हमारे हाथ में नहीं है। इच्छाओं की पूर्ति में जब अत्यधिक विलम्ब हो जाता है, तो हम किसी न किसी के दरबार में जाते ही हैं। लेकिन हर दरबार एक जैसा नहीं होता। कई दरबार ऐसे हैं जहाँ किसी साधारण मनुष्य को भगवान के रूप में महिमामंडित किया जाता है। कई दरबार ऐसे हैं जहाँ हमें अपनी एक एक इच्छा की पूर्ति के लिए किसी स्वार्थी के लालच की तृप्ति करनी पड़ती है, फिर भी वे पूरी नहीं हो पाती। इससे हमारी आस्था और श्रद्धा को गहरी ठेस पहुँचती है।

🍄 आपके घर में ईश्वर का मुफ़्त दरबार

ईश्वर के दरबार को व्यापार नहीं बनाना चाहिए। यह हमेशा दुखियों के लिए निशुल्क होना चाहिए। प्रस्तुत है एक ऐसा दरबार जो आप अपने घर बैठे आयोजित करके लाभ उठा सकते हैं। सृष्टि के सबसे बड़े दाता निताइ भगवान का यह दरबार, इच्छापूर्ति तथा सभी कष्टों और अभावों के निवारण का रामबाण उपाय है। आपको कहीं जाने की ज़रुरत नहीं है। न ही किसी कठिन अनुष्ठान की आवश्यकता। आपको केवल निताइ भगवान और उनके नाम का एक चित्र अपने घर में रखना है, और उसके समक्ष निताइ वायुलेखन और निताइ दरबार करना है। अपने सगे-सम्बन्धियों या मित्रों के साथ मिल कर आप निताइ दरबार में निताइ वायुलेखन करेंगे, तो वह भी काफी होगा। इधर आप अपनी तर्जनी उंगली से हवा में निताइ भगवान का नाम लिखेंगे, और उधर निताइ भगवान आपके भाग्य में जो नहीं है वह भी लिख डालेंगे। इसलिए कहते हैं कि माँगना है तो निताइ भगवान से ही माँगो।

🍄 निताइ दरबार का आयोजन

निताइ दरबार के दौरान कम से कम ३० बार निताइ वायुलेखन करते हूए, अपनी छोटी से छोटी इच्छा को मन में निताइ भगवान को बताइए। वायुलेखन उनको इतना प्यारा है की निताइ भगवान उन इच्छाओं को पूरा करने में देरी नहीं करेंगे। निःसन्देह, वे ईश्वर के सबसे दयालु स्वरूप हैं। इसके पश्चात सभी अपने जीवन में हुए निताइ चमत्कारों और लाभों के बारे में एक एक करके बताकर, सबको प्रोत्साहित कर सकते हैं। यह निताइ भगवान के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करने का एक जरिया है। दूसरों को निताइ भगवान और उनके वायुलेखन के बारे में बताने मात्र से ही पूरे जगत का कल्याण होता है। और यह करने वालों पर तो निताइ भगवान की सबसे अधिक कृपा बरसती है। अगर आपको निताइ भगवान और उनके वायुलेखन से कुछ मिला है, तो आपका कर्तव्य है की आपको निताइ वायुलेखन, निताइ दरबार, निताइ चरित, निताइ नाम, और निताइ धाम एकचक्र की महिमा को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुँचाकर, सम्पूर्ण विश्व का कल्याण करना चाहिए।

🍄 गलतियों के परिणामों से भी मुक्ति

निताइ दरबार की एक खासियत और है। अगर आपसे जाने-अनजाने में कभी भी कुछ ग़लतियाँ हुई हों, जिनके कारण आप दुखी हों, तो वायुलेखन के समय आप निताइ भगवान से मन ही मन उनके लिए क्षमा मांगकर, सदा-सदा के लिए उनके दुष्परिणामों से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार निताइ दरबार में निताइ वायुलेखन के द्वारा निताइ भगवान से क्षमा माँगकर भूत-वर्तमान-भविष्य में आपने की हुई समस्त ग़लतियों से आप तुरन्त ही मुक्त हो जाते हो, और धीरे-धीरे एक बेहतर मनुष्य बन जाते हो। इस संसार में निताइ भगवान से जल्दी और कोई आपको क्षमा नहीं करेगा। इसलिए यह भी सत्य है कि क्षमा माँगनी है तो भी निताइ भगवान से ही माँगो।

🍄 सबको सुखी बनाइए

हक़ीक़त में, निताइ दरबार के बिना स्वयं और दूसरों को इतनी सरलता से मुफ़्त में सुखी बनाने का अन्य कोई और मार्ग नहीं है। इसलिए, हम आपसे अनुरोध करते हैं की निताइ दरबार द्वारा इस निताइ ज्ञान को विज्ञान में परिवर्तित कर आपके और दूसरों के जीवन को आनन्द और समृद्धि की लहरों में डुबो दीजिए।

और जानकारी के लिए पढ़िए :
निताइ भगवान कौन हैं?
निताइ भगवान के वायुलेखन से धन-प्राप्ति

Read to know more:
Who is Nitai Bhagwan?
How to Become Rich by Lord Nitai’s Vayulekhan
Nitai Darbar

3 thoughts on “निताइ दरबार”

  1. I have tried Nitai darbar at my house recently and really it is soooo blissful and wish fulfilling… Thankyou for introducing this magnanimous darbar… It is giving me instant results.

    View Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *